शिक्षाविदों और उद्योग के बीच जागरूकता लाएगी उत्पल चक्रवर्ती लिखित पुस्तक ‘क्वांटम कम्प्यूटिंग एंड फ्यूचर’

शिक्षाविदों और उद्योग के बीच जागरूकता लाएगी उत्पल चक्रवर्ती लिखित पुस्तक ‘क्वांटम कम्प्यूटिंग एंड फ्यूचर’

उत्पल चक्रवर्ती द्वारा लिखित पुस्तक का नाम ‘क्वांटम कंप्यूटिंग एंड फ्यूचर’ है, जो क्वांटम कंप्यूटिंग के महत्व पर शिक्षाविदों और उद्योग के बीच जागरूकता लाएगी और क्वांटम-एआई क्रांति की तैयारी में मदद करेगी, जो आने वाले कुछ वर्षों में हर उद्योग को बदलने जा रही है।

पुस्तक का उद्घाटन मुख्य अतिथि नितिन शाह, सीएमडी एलाइड डिजिटल सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया गया। उद्घाटन भाषण के दौरान नितिन शाह ने मेनफ्रेम युग से नवीनतम उच्च प्रदर्शन क्लाउड कंप्यूटिंग और अब आगामी क्वांटम कंप्यूटिंग तक की अपनी यात्रा के बारे में बात की। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि हम वर्तमान में तकनीकी क्रांति के एक रोमांचक समय में रह रहे हैं और उद्योग को क्वांटम कंप्यूटिंग और एआई जैसी नई अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाना चाहिए।

अपने भाषण के दौरान पुस्तक के लेखक उत्पल चक्रवर्ती ने उल्लेख किया कि जैसे-जैसे व्यवसाय अधिक डेटा-गहन होते जा रहे हैं वैसे वैसे ही कई महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए वास्तविक समय डेटा अंतर्दृष्टि और पूर्वानुमान की आवश्यकता होती है। ब्रेकनेक गति से बनाए गए डेटा की भारी मात्रा से निपटने के लिए पारंपरिक शास्त्रीय कंप्यूटिंग का उपयोग करने में कठिनाई यह है कि परिणाम अक्सर पोस्टमार्टम से ज्यादा कुछ नहीं होते हैं। न केवल इन्हें क्वांटम कंप्यूटिंग के साथ पूर्ण वास्तविक समय में किया जा सकता है, बल्कि यह क्षेत्र में नई संभावनाओं की अधिकता भी प्रदान करता है। क्वांटम कंप्यूटिंग में हर डोमेन, हर व्यवसाय और हमारे जीवन के हर पहलू को बदलने की क्षमता है और क्वांटम-एआई संयोजन मानवता के लिए वरदान साबित होने वाला है।

क्वांटम कंप्यूटर के पास इस तथ्य के कारण विशाल शक्ति यह है कि यह उप-परमाणु कणों के “सुपरपोजिशन” और “एंटैंगलमेंट” जैसे कुछ मूलभूत सिद्धांतों का उपयोग कर सकता है, जो एक क्लासिक कंप्यूटर सक्षम नहीं है।

क्वांटम कंप्यूटर सभी डोमेन में व्यापक श्रेणी की जटिल अनुकूलन समस्याओं को हल कर सकते हैं जो पारंपरिक कंप्यूटिंग समय पर प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष करते हैं। ये अनुकूलन चुनौतियां विमानन, वित्त, निर्माण, दवा अनुसंधान और चिकित्सा आदि के क्षेत्र में अंतर्निहित हैं।

उत्पल चक्रवर्ती ने उल्लेख किया कि एलाइड डिजिटल अपने एआई और फिनटेक पहल के तहत स्मार्ट शहरों के लिए बैंकिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर एनालिटिक्स, एआई पावर्ड सर्विस मैनेजमेंट और कॉग्निटिव कमांड एंड कंट्रोल सेंटर सॉल्यूशंस के लिए कुछ अत्याधुनिक समाधानों का निर्माण कर रहा है।

एलाइड डिजिटल सर्विसेज, भारत 1984 से सूचना प्रौद्योगिकी परामर्श और सेवाओं में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाला वैश्विक नेता है। इसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है, यह एक वैश्विक प्रबंधित सेवा प्रदाता और सिस्टम इंटीग्रेटर है, जो 70 देशों में ग्राहकों को बुनियादी ढांचा समाधान और सेवाएं प्रदान करता है। सेवा पोर्टफोलियो में डिजिटल वर्कस्पेस सेवाएं, डिजिटल एंटरप्राइज इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रांसफॉर्मेटिव सॉल्यूशंस, साइबर सिक्योरिटी सर्विसेज, क्लाउड सर्विसेज और सपोर्ट से लेकर बहुभाषी, मल्टी-चैनल सर्विस डेस्क तक शामिल हैं। कंपनी के पास 70 देशों में लगभग 2,000 पेशेवरों, स्थानीय समर्थन कार्यों, शासन ढांचे और संचालन का वैश्विक कार्यबल है। यह कई फॉर्च्यून 500 कंपनियों को अपनी विशेषज्ञता और सेवाएं प्रदान करता है।

शिक्षाविदों और उद्योग के बीच जागरूकता लाएगी उत्पल चक्रवर्ती लिखित पुस्तक ‘क्वांटम कम्प्यूटिंग एंड फ्यूचर’

admin