ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल: एशियन एकेडमी ऑफ आर्ट्स की अद्भुत व सराहनीय पहल!

ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल: एशियन एकेडमी ऑफ आर्ट्स की अद्भुत व सराहनीय पहल!

साहित्य किसी भी देश की प्रगति का एक अभिन्न और महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इंटरनेशनल चैंबर ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सहयोग से एशियन एकेडमी ऑफ आर्ट्स द्वारा आयोजित ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल नोएडा का 9वां संस्करण नोएडा फिल्म सिटी के मारवाह स्टूडियो में भव्यता के साथ शुरू हुआ। इस उल्लेखनीय आयोजन ने सत्तर देशों के प्रतिनिधियों को सफलतापूर्वक एक साथ ला दिया है, जिनमें विभिन्न क्षेत्रों के सम्मानित लेखक, कवि और कलाकार शामिल हैं, सभी कला और संस्कृति के माध्यम से प्रेम, शांति और एकता के सार का जश्न मनाने के लिए एकजुट हुए हैं, और फेस्टिवल के स्लोगन को बुलंद करते हैं: ‘जी-70: कला और संस्कृति के माध्यम से एकजुट होना।’
फेस्टिवल का उद्घाटन बड़े उत्साह के साथ किया गया, जब विशिष्ट अतिथियों और उपस्थित लोगों ने दीप प्रज्वलित होते देखा, जो ज्ञान और रौशनी का एक प्रतीक था। इसके बाद, भगवान गणेश को माला पहनाई गई, जो शुभ शुरुआत का प्रतीक है।
जीएफजेएन के अध्यक्ष और एएएफटी विश्वविद्यालय के चांसलर डॉ. संदीप मारवाह ने महोत्सव के उद्घाटन पर अपना उत्साह व्यक्त किया और दुनिया भर से रचनात्मक दिमागों की उपस्थिति पर प्रकाश डाला। उन्होंने साहित्य और कलात्मक अभिव्यक्ति की भावना के माध्यम से राष्ट्रों के बीच अंतर को पाटने के फेस्टिवल के मिशन पर जोर दिया।
कोरिया के राजदूत महामहिम चो हुई चोल ने साहित्यिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के इस अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के लिए डॉ. मारवाह को बधाई दी। गैबॉन दूतावास में प्रभारी, पेट्रीसिया जोसेफिन नत्यम एहया ने सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अपने उत्साह को प्रदर्शित करते हुए, गैबॉन के लिए नियोजित एक अन्य साहित्यिक उत्सव में भाग लेने के लिए उपस्थित लोगों को आमंत्रित किया।
कमांडर. के एल गंजू, कोमोरोस संघ के माननीय काउंसिल जेनरल ने भारत और कोमोरोस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में आईसीएमईआई और मारवाह स्टूडियो द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के महत्वपूर्ण प्रभाव को स्वीकार किया। 17 प्रकाशित पुस्तकों के प्रतिष्ठित लेखक डॉ. दिवाकर गोयल ने साहित्य की शक्ति के माध्यम से कई देशों को जोड़ने वाले एक वैश्विक पुल के रूप में इस फेस्टिवल की सराहना की।
प्रसिद्ध लेखक रॉबिन भट्ट ने साहित्य और फिल्म लेखन के मिश्रण की सराहना की, जो इस महोत्सव की एक विशेषता है। मशहूर लेखिका और कवयित्री सविता सिंह ने ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल नोएडा के भव्य पैमाने और सामाजिक प्रासंगिकता की सराहना की।
उद्घाटन के दौरान, डॉ नीलम वर्मा द्वारा अमृता शेरगिल पर एक पुस्तक का अनावरण किया गया, साथ ही एक बहुत सम्मानित भारतीय सामाजिक विचारक राम मनोहर लोहिया के सम्मान में एक पोस्टर भी जारी किया गया। गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पूरे भारत के कलाकारों की एक पेंटिंग प्रदर्शनी का भी उद्घाटन हुआ। डॉ. मारवाह ने फेस्टिवल के स्मृति चिन्ह भेंट करके उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिसके बाद फेस्टिवल के निदेशक सुशील भारती ने सबको धन्यवाद दिया। एशियन एकेडमी ऑफ आर्ट्स और आईसीएमईआई के द्वारा शानदार ढंग से आयोजित ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल नोएडा 2023 साहित्यिक प्रतिभा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का एक मनोरम सम्मेलन होने, वैश्विक साहित्यिक समुदाय के बीच सार्थक संवाद और कनेक्शन को बढ़ावा देने का वादा करता है।

  

ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल: एशियन एकेडमी ऑफ आर्ट्स की अद्भुत व सराहनीय पहल!

admin