केंद्रीय मंत्री श्री पियूष गोयल ने किया टॉप निर्याकतों को ४९ वें इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी अवॉर्ड (आयजीजेए) से सम्मानित

केंद्रीय मंत्री श्री पियूष गोयल ने किया टॉप निर्याकतों को ४९ वें इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी अवॉर्ड (आयजीजेए) से सम्मानित

एमएसएमइ रत्न और आभूषण निर्यातकों के लिए सिपझ मुंबई में जीजेइपीसी के मेगा कॉमन फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन सितंबर २०२३ में होगा – पीयूष गोयल. जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) ने मुंबई में इंडिया जेम एंड ज्वैलरी अवार्ड्स (आईजीजेए) के ४९वें संस्करण का आयोजन किया। माननीय मुख्य अतिथि श्री पीयूष गोयल वाणिज्य और उद्योग मंत्री, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा, भारत सरकार ने पुरस्कार समारोह के दौरान २७ टॉप रत्न और आभूषण निर्यातकों को सम्मानित किया। आयजीजेए का ४९वां संस्करण जीआयए द्वारा संचालित और इसीजीसी द्वारा सह-भागीदार था। मुंबई में बेल्जियम के महावाणिज्यदूत श्री फ्रैंक गीर्केंस सम्मान के विशिष्ट अतिथि थे। इस अवसर पर श्री विपुल शाह, अध्यक्ष, जीजेपीईसी; जीजेईपीसी के उपाध्यक्ष श्री किरीट भंसाली; श्री नीलेश कोठारी, सह-संयोजक, पीएमबीडी, जीजेईपीसी; श्री सब्यसाची राय, कार्यकारी निदेशक, जीजेपीईसी तथा अन्य लोगों ने भी इस समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज की।

इंडिया जेम एंड ज्वैलरी अवार्ड में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए माननीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा, “समय टैक्नोलॉजी (प्रौद्योगिकी), इनोवेशन (नवाचार), मॉडर्निटी (आधुनिकता) और उद्यमिता को दर्शाता है। यह हम में से प्रत्येक के लिए और आपके उद्योग के अन्य हितधारकों के लिए है। अवसर को भुनाने के लिए, जैसा कि प्रधान मंत्री मोदी ने कहा था, ये ही समय है, सही समय है। यह वही समय है और दुनिया आप सभी की ओर देख रही है। मुझे यकीन है कि आपकी उद्यमशीलता की भावना आपकी क्षमताओं के साथ जुड़ने की है नवाचार, नए विचारों, अपने उत्पाद और ब्रांड के बजट के नए तरीकों के साथ एक आधुनिक दुनिया, प्रौद्योगिकी का उपयोग करके नए उत्पादों को डिजाइन करना – लैब ग्रोन डायमंड इसका एक उदाहरण हैं – मुझे यकीन है कि आप इस अवसर का लाभ प्राप्त करेंगे और सरकार द्वारा की गई कई पहलों की मदद से रत्न और आभूषण क्षेत्र की वास्तविक क्षमता को उजागर करेंगे।”

पीयूष गोयल ने आगे कहा, “हमारे निर्यातकों ने सबसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान निर्यात में ७७० बिलियन अमरीकी डालर का उत्पादन करके एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि शामिल सभी स्टेकहोल्डरों की कड़ी मेहनत और दृढ़ इच्छा शक्ति को दर्शाता है। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, हमें विश्वास है कि हमारा क्षेत्र विकास और विस्तार करना जारी रखेगा, और हम अगले कुछ वर्षों में निर्यात में २ ट्रिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर अपना लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि “रत्न और आभूषण उद्योग को वैश्विक बाजार में खुद को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए डिजाइन और शिल्प कौशल की अपनी समृद्ध विरासत का लाभ उठाना चाहिए।”

सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए, जीजेईपीसी के अध्यक्ष श्री विपुल शाह ने केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल जी को वित्तीय वर्ष २०२२-२३ के लिए भारत से मर्चेंडाइजिंग और सर्विस दोनों को मिलाकर कुल निर्यात में $७७० बिलियन के विशाल लक्ष्य की उपलब्धि के लिए बधाई दी।

वित्त वर्ष २०२२-२३ के लिए निर्यातक के प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए जीजेईपीसी के अध्यक्ष विपुल शाह ने कहा, “हम सरकार के बहुत आभारी हैं। भारत यूएई सीइपीए समझौते के परिणामस्वरूप मध्य पूर्व में गोल्ड ज्वेलरी के निर्यात में कई गुना वृद्धि हुई है। भारत यूएइ सीइपीए हस्ताक्षर करने के एक साल पूरा होने के मौके पर जीजेईपीसी ५ मई २०२३ से ३६५ दिनों की एक्जीबिशन इंडिया ज्वेलरी एक्सपोजिशन या आईजेईएक्स दुबई का उद्घाटन करेगी।

—– मुंबई प्रतिनिधी रमाकांत मुंडे

केंद्रीय मंत्री श्री पियूष गोयल ने किया टॉप निर्याकतों को ४९ वें इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी अवॉर्ड (आयजीजेए) से सम्मानित



admin